मोबाइल की है लत, तो ऐसे करें कंट्रोल

मोबाइल की है लत तो ऐसे करें कंट्रोल (Mobile Control Addict)

आजकल ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जिन्हें एक तरह से मोबाइल की लत लग चुकी है। मोबाइल पर कोई मैसेज या कॉल आए या ना आए, लेकिन वह हर दूसरे मिनट में मोबाइल फोन को खोलकर जरूर देखते हैं। अगर आपको भी लगता है कि बहुत ज्यादा स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन टूल का इस्तेमाल करें।

यह स्मार्ट फोन के इस्तेमाल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे

म्यूट स्क्रीन टाइम ट्रैकर :

अगर आप बिना वजन बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो यह एप्लीकेशन मोबाइल के इस्तेमाल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा। यह यूजर को मोटिवेट करता है कि फोन का कम से कम इस्तेमाल करें।इसके लिए इसमें स्क्रीन टाइम फीचर है, जिसकी मदद से मोबाइल पर बिताने जाने वाले अपने समय को कंट्रोल कर सकते हैं।

आप घर पर हो या फिर ऑफिस में, यह आपके द्वारा फोन के इस्तेमाल को हमेशा ट्रैक करता है। इससे फोन के लगातार इस्तेमाल से ब्रेक लेने में सहूलियत होती है।

साथ ही, दिल्ली और वीकली डाटा के जरिए देख सकते हैं कि फोन पर आप कितना समय बिताते हैं। यह एप  आईओएस यूजर्स के लिए है।

मोमेंट :

मोमेंट यानी लेश फोन, मोर रियल लाइफ यानी इस एप्लीकेशन का उद्देश्य है कि यूजर फोन की बजाए रियल लाइफ को ज्यादा इंजॉय करें। अगर आपको फोन की लत है, तो आप ना सिर्फ खुद की, बल्कि फैमिली लाइफ को भी कहीं ना कहीं नुकसान पहुंचाते हैं। दिन में कितनी देर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, यह उसे ऑटोमेटेकली ट्रेक करता रहता है।

अगर तय समय से ज्यादा देर फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपको अलर्ट करता है। साथ ही, यह डिवाइस के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए भी फोर्स करता है। इसकी मदद से अपनी फैमिली के स्क्रीन टाइम को मैनेज कर सकते हैं। इसमें फोन की लत को छोड़ने के लिए हर दिन छोटे-छोटे एक्सरसाइज भी दिए जाते हैं, जो उपयोगी साबित हो सकते हैं। कंपनी का दावा है कि दुनिया भर में उसके 70 लाख से अधिक यूजर हैं। इसे एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

फॉरेस्ट :

mobile control addict

अगर आप को फोन के अलावा इंटरनेट सर्फिंग की भी लत है, तो फिर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें फोन एडिक्शन को दूर करने के लिए अनोखा तरीका अपनाया गया है। इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप ऐप को ओपन करते हैं, इसमें स्क्रीन पर एक वर्चुअल प्लांट उगना शुरू होता है। यह प्लांट धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन जैसे ही आप एप से हटकर इंटरनेट ब्राउजिंग या फिर कोई दूसरा एप्स खोलने की कोशिश करेंगे, यह आपको अलर्ट करता है कि आपके इस प्रयास से आपका वर्चुअल प्लांट सुख या फिर मर सकता है। इस तरह यह यूजर को फोन से दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है। यह एंड्रॉयड, आईओएस के साथ क्रोम ब्राउजर को भी सपोर्ट करता है।

 

You May Also Like

About the Author: desai

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *